आयुष्‍मान भारत: देश में 1.3 करोड़ लोग करा चुके विभिन्‍न बीमारियों की जांच

आयुष्‍मान भारत: देश में 1.3 करोड़ लोग करा चुके विभिन्‍न बीमारियों की जांच

सेहतराग टीम

प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना यानी पीएम-जय जिसका लोकप्रिय नाम आयुष्‍मान भारत है, की पहुंच लगातार बढ़ती जा रही है और देश की बड़ी आबादी, जो अपना इलाज कराने में असमर्थ है, इस योजना का लाभ उठा रही है। केंद्र सरकार ने इस योजना के दायरे में देश की करीब 50 करोड़ की आबादी को लाने की प्‍लानिंग की है मगर पिछले नौ महीने में ही योजना ने लोगों के बीच गजब की पैठ बना ली है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत अप्रैल, 2018 से देश में 10,000 से अधिक स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र (एचडब्ल्यूसी) चालू हो गये हैं और वहां 1.3 करोड़ से अधिक लोगों की उच्च रक्तचाप, मधुमेह और कैंसर जैसे गैर संक्रामक रोगों को लेकर जांच हो चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल, 2018 को छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में पहले स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र का उद्घाटन किया था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार ‘तब से 10,252 एचडब्ल्यूसी चालू हो गये हैं। आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और केरल आयुष्मान भारत योजना के तहत सर्वाधिक एचडब्ल्यूसी केंद्रों के साथ सबसे आगे हैं।’

बयान के अनुसार आंध्र प्रदेश में 1,361 एचडब्ल्यूसी, तमिलनाडु में 1,318 एचडब्ल्यूसी, उत्तर प्रदेश में 912 , कर्नाटक में 700 और केरल में 678 ऐसे केंद्र हैं। इन केंद्रों में 30 और उससे अधिक उम्र के कुल 1,33,84,332 लोगों का गैर संक्रामक रोगों को लेकर परीक्षण किया गया।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।